Not known Factual Statements About डाइटिंग के बिना भी आपको फिट रखेंगे ये टिप्स

Wiki Article



सलाद पत्ते व सब्जियों का सलाद भी सेवन कर सकते हैं।

आपकी संतान के लिए बहुत फायदेमंद हैं ये मंत्र, रोजाना करें इसका जाप:…

सॉफ्ट ड्रिंक पीने की क्रेविंग होने पर ताजे फलों के जूस का सेवन कर सकते हैं।

वजन कम करने के लिए आप गर्म पानी का भी सहारा ले सकते हैं। आप एक कप गर्म पानी में एक छोटा चम्मच शहद व आधा चम्मच दाल चीनी पाउडर मिलाएं और रोज सुबह-शाम पीएं। इससे न केवल आपके शरीर को ऊर्जा मिलेगी बल्कि आपका वजन भी घटने लगेगा।

सुबह उठकर प्रतिदिन खाली पेट एक गिलास गुनगुना पानी पीने से शरीर की चर्बी कम होती है और मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। सुबह गुनगुना पानी पीने से ऐसा करने से आपकी पाचन क्रिया भी ठीक रहती है और आप स्‍वस्‍थ रहते हैं। नॉर्मल पानी भी पी सकते हैं, लेकिन गुनगुने पानी पीना वजन कम करने में ज्‍यादा कारगर होता है।

ग्रूमिंगहेयर read more स्टाइल और हेयर केयरबियर्ड और शेविंगस्किन केयर

सुबह खाली पेट एक चम्मच चिया सीड्स का पानी के साथ सेवन करने से वजन कम करने में बहुत आसानी होती है।  यह फाइबर से भरपूर होते है।  

बड़ी प्लेट में खाना खाने से आप ज्यादा इनटेक कर सकते हैं। इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो हमेशा छोटी प्लेट में ही खाना खाएं। इसमें हमेशा हेल्दी फूड्स ही रखें। इससे आप ओवरइटिंग और अनहेल्दी फूड्स खाने से बचेंगे।

अपने टेस्टबड्स को आजाद करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

फलों का सलाद भी आहार में शामिल कर सकते हैं।

लेकिन आपको बता दे नाश्ता करना हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। और यदि आप नाश्ता करना ही छोड़ देते है तो आपको कमजोरी और थकान जैसी समस्याए आ सकती है.

यदि आप वास्‍तव में अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको जंकफूड्स और बाहर के खाने से बचना होगा। कुछ लोग स्‍वाद के चक्‍कर में बाहर के खाने का सेवन नहीं छोड़ पाते। इसके साथ ही चॉकलेट, केक, टॉफी और आइस्‍क्रीम आदि के सेवन से भी दूर रहें।

यह बात मायने नहीं रखती कि आप कितना वजन कम कर सकते हैं। बल्कि यह ज्यादा महत्वपूर्ण होता है कि आपने अब तक कितना वजन कम किया और आप कितने डेडिकेटिड हैं?

बेल का चूर्ण खाने से सेहत को मिलते हैं कई जबरदस्त फायदे, जानें सेवन का तरीका

Report this wiki page